Daily Current Affairs in Hindi -18 June 2023

Daily Current Affairs in Hindi -18 June 2023

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now
  1. प्रतिवर्ष मरुस्थलीकरण और सूखे का मुकाबला करने के लिए विश्व दिवस कब मनाया जाता है?
    (A) 15 जून
    (B) 16 जून
    (C) 17 जून
    (D) 18 जून
    उत्तर : (C) 17 जून

व्याख्या : संयुक्त राष्ट्र हर साल 17 जून को मरुस्थलीकरण और सूखे का मुकाबला करने के लिए विश्व दिवस (World Day to Combat Desertification and Drought) मनाता है। मरुस्थलीकरण और सूखे का मुकाबला करने के लिए विश्व दिवस भूमि क्षरण और मरुस्थलीकरण के प्रति सार्वजनिक दृष्टिकोण को बदलने पर ध्यान केंद्रित करता है।

  1. हाल ही में किस सेना द्वारा लद्दाख में “जुले लद्दाख” आउटरीच कार्यक्रम शुरू किया है ?
    (A) वायु सेना
    (B) नौसेना
    (C) थल सेना
    (D) बीएसएफ
    उत्तर : (B) नौसेना

व्याख्या : भारतीय नौसेना ने लद्दाख में “जुले लद्दाख” आउटरीच कार्यक्रम शुरू किया है, जिसका उद्देश्य सेवा के बारे में जागरूकता बढ़ाना और स्थानीय युवाओं और नागरिक समाज के साथ जुड़ना है। इस पहल का एक आकर्षण 5000 किमी का मोटरसाइकिल अभियान है, जिसे वीएडीएम संजय जसजीत सिंह, वाइस चीफ ऑफ नेवल स्टाफ द्वारा राष्ट्रीय युद्ध स्मारक से औपचारिक रूप से झंडी दिखाकर रवाना किया गया।

  1. हाल ही में कहां जी20 कृषि मंत्रिस्तरीय बैठक का आयोजन किया गया?
    (A) नई दिल्ली
    (B) भोपाल
    (C) हैदराबाद
    (D) मुंबई
    उत्तर : (C) हैदराबाद

व्याख्या : विभिन्न जी20 देशों के कृषि मंत्रियों और प्रतिनिधियों को आईसीएआर-आईआईएमआर का पहला अनुभव कराने के लिए, विशेष रूप से मोटे अनाज पर जारी अंतर्राष्ट्रीय वर्ष के दौरान, इसके भ्रमण की भी व्यवस्था की गई थी। इस भ्रमण की योजना जी20 कृषि मंत्रिस्तरीय बैठक (एएमएम) के हिस्से के रूप में की गई जो 15 से 17 जून तक हैदराबाद में आयोजित की गई थी।

  1. हाल ही में किसने स्थानीय समाचार प्रकाशकों के लिए भारतीय भाषा कार्यक्रम शुरू किया?
    (A) फेसबुक
    (B) गूगल
    (C) ट्विटर
    (D) माइक्रोसॉफ्ट
    उत्तर : (B) गूगल

व्याख्या : गूगल न्यूज इनिशिएटिव (जीएनआई) ने आज भारतीय भाषा कार्यक्रम शुरू करने की घोषणा की, जो गूगल की एक नई पहल है, जिसे भारत में स्थानीय समाचार प्रकाशकों को समर्थन देने के लिए डिजाइन किया गया है। GNI भारतीय भाषा कार्यक्रम एक व्यापक पहल है जिसे विभिन्न घटकों के माध्यम से प्रकाशकों को सशक्त बनाने के लिए डिज़ाइन किया गया है, जिसमें प्रशिक्षण, तकनीकी सहायता और फंडिंग तक पहुँच शामिल है, ताकि उन्हें अपने डिजिटल संचालन में सुधार करने और अधिक पाठकों तक पहुँचने में मदद मिल सके। अंग्रेजी, हिंदी, कन्नड़, तमिल, तेलुगु, बंगाली, मलयालम, गुजराती और मराठी सहित कुल नौ भाषाओं के समर्थन के साथ, यह कार्यक्रम समाचार प्रकाशकों के लिए Google के सबसे विविध प्रौद्योगिकी कार्यक्रम के रूप में खड़ा है।

  1. हाल ही में किसने मसूरी, उत्तराखण्ड में “दुग्ध संकल्प साथी मोबाइल ऐप” का अनावरण किया?
    (A) सर्वानंद सोनोबाल
    (B) डॉ महेंद्र नाथ पांडे
    (C) स्मृति ईरानी
    (D) अमित शाह
    उत्तर : (B) डॉ महेंद्र नाथ पांडे

व्याख्या : केंद्रीय भारी उद्योग मंत्री डॉ महेंद्र नाथ पांडे ने 16 जून को मसूरी, उत्तराखंड में “दुग्ध संकल्प साथी मोबाइल ऐप” का अनावरण किया। यह अभिनव एप्लिकेशन राजस्थान इलेक्ट्रॉनिक्स एंड इंस्ट्रूमेंट्स लिमिटेड (रील), जयपुर स्थित द्वारा विकसित किया गया है।

  1. हाल ही में विश्व बैंक ने दक्षिण एशिया के किस देश में अपनी पहली सड़क सुरक्षा परियोजना शुरू की है?
    (A) अफगानिस्तान
    (B) बांग्लादेश
    (C) जापान
    (D) पाकिस्तान
    उत्तर : (B) बांग्लादेश

व्याख्या : विश्व बैंक (WB) ने 14 जून को बांग्लादेश सरकार के साथ ढाका में हस्ताक्षर किए गए 358 मिलियन अमरीकी डालर के वित्तपोषण समझौते के साथ दक्षिण एशिया में अपनी पहली समर्पित सड़क सुरक्षा परियोजना शुरू की।

  1. हाल ही में किस राज्य के मुख्यमंत्री ने फिनटेक सिटी और टॉवर परियोजनाओं का शुभारंभ किया?
    (A) गुजरात
    (B) तमिलनाडु
    (C) पंजाब
    (D) असम
    उत्तर : (B) तमिलनाडु

व्याख्या : तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एमके स्टालिन ने शनिवार को चेन्नई में फिनटेक सिटी और फिनटेक टॉवर परियोजनाओं की आधारशिला रखी। यह चेन्नई ट्रेड सेंटर के बगल में बनाया जा रहा है। 56 एकड़ में स्थापित फिनटेक सिटी में 12,000 करोड़ रुपये की निवेश क्षमता है और लगभग 80,000 लोगों के लिए रोजगार सृजन का प्रस्ताव है । इसमें अंतरराष्ट्रीय और राष्ट्रीय बीएफएसआई संस्थान होंगे। इसमें मल्टीमॉडल कनेक्टिविटी के साथ कमर्शियल, रेजिडेंशियल और सोशल सस्टेन्स भी होंगे।

  1. हाल ही में किस देश ने एक साथ 41 सैटेलाइट्स को स्पेस में लॉन्च किया ?
    (A) जापान
    (B) चीन
    (C) अमेरिका
    (D) भारत
    उत्तर : (B) चीन

व्याख्या : चीन ने गुरुवार (15 जून) को एक साथ 41 सैटेलाइट्स को स्पेस में लॉन्च किया, ऐसा करने के साथ ही चाइना ने एक नया रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया। दरअसल, बीजिंग ने एक मिशन में सबसे ज्यादा सैटेलाइट लॉन्च करने का नेशनल रिकॉर्ड बनाया है। समाचार एजेंसी सिन्हुआ की एक रिपोर्ट के अनुसार, चीन ने ये रिकॉर्ड सैटेलाइट्स लांचिंग के लिए लॉन्ग मार्च 2डी रॉकेट का प्रयोग किया है।

  1. हाल ही में कहां पहली महिला कबड्डी लीग का उद्घाटन किया गया?
    (A) पेरिस
    (B) दुबई
    (C) मुंबई
    (D) कोलकाता
    उत्तर : (B) दुबई

व्याख्या : दुबई में आयोजित महिला कबड्डी लीग (WKL) में 8 टीमें हिस्सा ले रहीं हैं, जिसमें दिल्ली डायनामाइट्स, गुजरात एन्जिल्स, ग्रेट मराठा, हरियाणा हसलर्स, पंजाब पैंथर्स, उमा कोलकाता और बेंगलुरु हॉक्स का नाम शामिल है। कुल 12 दिनों तक चलने वाली इस लीग में 31 मैच खेले जाएंगे. लीग का फाइनल मुकाबला 27 जून को खेला जाएगा और विजेता टीम को लगभग आधा मिलियन दिरहम (1 करोड़ INR) प्राप्त होंगे।

  1. हाल ही में जल शक्ति विभाग मंत्रालय द्वारा राष्ट्रीय जल पुरस्कार की घोषणा की गई। किस राज्य को प्रथम पुरस्कार मिला?
    (A) हिमाचल प्रदेश
    (B) गुजरात
    (C) मध्य प्रदेश
    (D) तमिलनाडु
    उत्तर : (C) मध्य प्रदेश

व्याख्या : उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ ने 17 जून को नई दिल्ली में चौथा राष्ट्रीय जल पुरस्कार प्रदान किया। जल शक्ति मंत्रालय द्वारा घोषित पुरस्कारों में 2022 में भारत में जल संरक्षण में उत्कृष्ट योगदान के लिए 11 श्रेणियों में 41 विजेताओं को मान्यता दी गई। सर्वश्रेष्ठ राज्य श्रेणी में मध्य प्रदेश को प्रथम पुरस्कार मिला, जबकि सर्वश्रेष्ठ जिले का पुरस्कार ओडिशा के गंजम जिले को मिला।

Daily Current Affairs in Hindi -18 June 2023

Read Also : Current Affairs of Himachal Pradesh in Hindi

Leave a Comment

error: Content is protected !!